0



गूगल पर सर्च करना अब कोई टेढ़ी खीर नहीं रही. लेकिन फिर भी कई बार ऐसा होता है जब मनचाही चीज की तलाश में आपका काफी समय बर्बाद हो जाता है. गूगल पर सर्च करने के कई शॉर्टकर्ट और चालाक रास्ते भी हैं, लेकिन यह इस पर निर्भर करता है कि आप क्या सर्च कर रहे हैं. आपको बताते हैं सबसे कारगर 13 तरीके, जिन्हें इस्तेमाल करके आप गूगल सर्च के मास्टर बन सकते हैं.

1. वाक्य या कथन खोजने के लिए कोट ('') का इस्तेमाल करें: यह एक आसान ट्रिक है. ज्यादातर वेब पन्नों पर कथन कोट्स में ही लिखे जाते हैं. कोट में लिखकर सर्च करने से गूगल आपको सिर्फ वही पन्ने दिखाएगा जिनमें उस लाइन के शब्द उसी क्रम में लिखे हुए हैं. अगर कोई कोट, किसी नॉवेल का कोई कथन या पैराग्राफ ढूंढ रहे हैं तो यह सर्च करने का सबसे कारगर तरीका है.

2. आस्टरिस्क (*) का इस्तेमाल: फर्ज कीजिए कि आपको एक लाइन याद आ रही है पर उसके किसी एक शब्द के बारे में आप आश्वस्त नहीं हैं, तो उस शब्द से पहले आस्टरिस्क लगा दें. आस्टरिक यानी जिसे बोलचाल की भाषा में हम स्टार (*) कहते हैं. मान लीजिए कोई गाना अगर आपको आधा-अधूरा याद आ रहा है तो यह तरीका सबसे उपयोगी है. उदाहरण: You're Beautiful, its *true. या आप इसका इस्तेमाल ऐसे भी कर सकते हैं कि * is lighter than Oxyen.

3. माइनस कर दो सर्च को: माइनस (-) के इस्तेमाल से आप अनचाहे वेब पन्नों को अपने सर्च नतीजों से हटा सकते हैं. गूगल सर्च का चक्का घूमेगा और उस माइनस शब्द वाले पन्नों को नतीजों में शामिल नहीं करेगा. उदाहरण: jacket -nehru

4. वेबसाइट में ढूंढें कीवर्ड: अगर आपको देखना है कि किसी वेबसाइट ने कब-कब किसी खास शब्द का इस्तेमाल किया, तो उसका आसान तरीका है 'site:' का इस्तेमाल. उदाहरण के लिए आपको भारत सरकार पर 'प्रणब' शब्द के इस्तेमाल वाले पन्ने चाहिए तो आप लिखें, Pranab site:india.gov.in

5. खोजें पुरानी खबरें: गूगल न्यूज में यह ऑप्शन भी है कि आप 100 साल तक का आर्काइव समाचार और दुनिया भर के पुराने अखबार देख सकते हैं. सिर्फ google news archieve search लिखिए और मनचाही तारीख डालकर खबर खोज लें.

6. vs लगाकर तुलना करें खाने की: समझ नहीं पा रहे कि पिज्जा खाएं या बर्गर? टाइप करें pizza vs burger. दोनों को खाने से आपको क्या फायदा होगा और क्या नुकसान, कितनी कैलरी मिलेगी और कितना कार्बोहाइड्रेट, सब पता लग जाएगा.

7. रेसिपी के लिए सर्च रिजल्ट का इस्तेमाल: अगर आप अपना पसंदीदा खाना तलाश रहे हैं तो सर्च बार में जाकर 'सर्च टूल्स' में अपनी रेसिपी को कई आधारों पर फिल्टर कर सकते हैं.

8. डिफाइन का इस्तेमाल: किसी शब्द का मतलब जानने के लिए उससे पहले Define लिखकर सर्च करें. उदाहरण: Define: charas

9. स्क्रीन हो जाएगी टेढ़ी: गूगल पर Tilt लिखें और चमत्कार देखें. आपकी गूगल स्क्रीन टेढ़ी हो जाएगी. दोस्तों के सामने इतरा सकते हैं और उन्हें ऐसा करने का चैलेंज दे सकते हैं. यह गूगल इंजीनियर्स की लिखी एक फन यूटिलिटी है.

10. गूगल इमेज में गेम: आप सोच रहे होंगे कि गूगल इमेज में तो तस्वीरें दिखती हैं, यहां गेम कैसे खेलेंगे. लेकिन एक खास गेम आप सीधे गूगल इमेज में खेल सकते हैं. Google Image में Atari Breakout सर्च करें और गेम एंजॉय करें.

11. तस्वीरों के इस्तेमाल से तस्वीरें ढूंढें: मान लीजिए एक तस्वीर आपके पास है और उसके जैसी आप दूसरी तस्वीर भी सर्च कर सकते हैं. अपनी तस्वीर कैमरा बटन से अपलोड करें, इसके बाद आप उसकी similar images देख पाएंगे.

12. टॉस करें बिना सिक्के के: अगर आपके पास सिक्का नहीं है तो गूगल आपकी मदद करेगा. गूगल सर्चबॉक्स में लिखें flip a coin या heads or tails.

13. गूगल सर्च बार में माइक ऑन करें और कहें, give me a love quote या I love you. आपके सामने लव कोट्स के ढेर सारे नतीजे खुल जाएंगे.

ટિપ્પણી પોસ્ટ કરો

 
Top